जानिए बैंगन, सिंघाड़ा और गांठगोभी में कौन कौन से गुण है जोकि सेहत को रखते है तंदरुस्त

veg

जानिए बैंगन, सिंघाड़ा और गांठगोभी में कौन कौन से गुण है जोकि सेहत को रखते है तंदरुस्त

बैंगन

बहुत लोगों का मानना है कि बैंगन सभी सब्जियों का राजा है, क्योंकि इसके सिर पर ताज होता है।जबकि कुछ लोग मनना हैं कि इसमें कोई गुण ही नहीं होता है। अगर आप भी यही सोचकर बैंगन का सेवन नहीं करते हैं कि इसमें कोई गुण नहीं होता है तो अपनी सोच को बदल दीजिए । बैंगन में कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम, फोलेट, कॉपर, फाइबर, विटामिन बी, सी, के और अन्य ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जोकि सेहत के लिए फायदेमंद के साथ साथ खूबसूरतीको बढ़ाने में भी सहायक है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स कम मात्रा में होता है, जबकि फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। हालांकि जो लोग डाइबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 से पीडि़त हैं, उन्हें अपनी दवाएं अवश्य लेनी चाहिए।




सिंघाड़ा

सिंघाड़े में बहुत तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसे आयुर्वेद चिकित्सा में प्रयोग करने के साथ साथ यूनानी चिकित्सा पद्धति में भी इसका काफी प्रयोग किया जाता है।जिसमे कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है, व् खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
इसमें शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्व जैसे आयोडीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंग्नीज आदि पाए जाते हैं। जोकि शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। इसमें पानी उचित मात्रा में पाया जाता है, इस वजह से यह शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यहहमारे खून को साफ करने में भी सहायक है, इस वजह से इसके सेवन से स्कीन में निखार आता है। इसमें जिंक, विटामिन बी और ई भी पाया जाता है, जोकि बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में सहायता करता है। पोटैशियम का अच्छा साधन होने के कारण यह ब्लड प्रेशर के संतुलन को बनाये रखने में भी सहायक है। एक्सपर्ट्स का मनना है कि इसमें मिलने वाले कई अन्य पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में और दिमाग को कूल करने में सहायता करता हैं।



 

गांठगोभी

गांठगोभी का अगर कच्चे रूप में सेवन किया जाए तो यह अधिक गुणकारी होती है। इसमें मिलने वाला पोटैशियम व कैल्शियम BP को नियंत्रित करने में सहायता करता है। गांठगोभी में शरीर के लिए आवश्यक कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि बहुत कम लोगों को यह जानकारी होगी कि गांठगोभी के सेवन से कई प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है। साथ ही यह हमारे पाचन किर्या को भी सही रखता है। गांठगोभी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है तथा साथ ही मेटाबालिज्म को सही रखने में सहायता करता है। डायटरी फाइबर का यह एक बेहतरीन स्रोत है, इसमें कैलोरी उचित मात्रा में पाई जाती हैं, जो वजन को कम करने में काफी सहायक है। गांठ गोभी में कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, मैग्नेशियम, मैंग्नीज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।जोकि खून की कमी की पूर्ति करता है और दिल से सम्बंधित बीमारियों को दूर करता है इसके साथ साथ यह यह आंखों के लिए काफी लाभकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *