दस मिनट से ज्यादा न उबालें अंडे – जानें अंडे उबालने के 10 आसान टिप्स ।

दस मिनट से ज्यादा न उबालें अंडे

फूड डेस्क। अंडे को उबालते समय अक्सर हम ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बॉइल करते समय अंडा फट जाता है। अगर कुछ आसान टिप्स आजमाएं तो इन गलतियों से बच सकते हैं। मुंबई की डायटीशियन येजनेसेनी बोस बता रही हैं अंडे को उबालने का सही तरीका।

सख्त उबले अण्डों को आप अंडा सलाद, दिवयाल्ड अंडे (आधे कटे अंडे और साथ में सफ़ेद सॉस और सरसों सॉस) आदि व्यंजन तैयार करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है, या फिर आप उन्हें ऐसे ही एक प्रोटीन से भरपूर और पेट भरने वाले अतिरिक्त व्यंजन के रूप में खा सकते है | हालाँकि अगर अंडे उबालने के बाद अक्सर आप को टूटे अंडे या उसकी जर्दी हरी मिलती है, तो आप सख्त उबले अण्डों का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है | खुशकिस्मती से, ऐसे कई तरीके है जिनसे आप यह निश्चित कर सकते है कि आप को हर बार उत्तम और स्वादिष्ट उबले अंडे ही मिले | सबसे बढ़िया बात, आप ये आसान तरीके बस कुछ ही मिनटों में सीख सकते है !

अच्छे हार्ड बॉयल्ड अंडे का बीच का हिस्सा चमकदार होना चाहिए- यह पीला या पाउडर जैसा नहीं होना चाहिए और इसके आसपास हरा रंग नजर नहीं आना चाहिए (इसका अर्थ है अंडा जरूरत से ज्यादा उबल गया है).

अंडे को ठीक से उबालने के लिए ऐसा बर्तन लें जो इतना बड़ा हो कि अंडे एकदूसरे से टकराए बिना उसमें उबल सकें. बर्तन में इतना पानी डालें कि अंडे बस डूबे ही रहें. पानी उबलने दें और अंडों को एक-एक कर इस तरह डालते जाएं ताकि अंडा टूटे नहीं. आठ मिनट का टाइमर लगा दें.

पूरे आठ मिनट बाद बरतन में तब तक ठंडा पानी डालें जब तक अंडे पूरी तरह ठंडे न हो जाएं. इस तरह आप पाएंगे एकदम सही हार्ड बॉयल्ड अंडे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *