सिरदर्द हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत | जानिए ये हे उपाय …

सिरदर्द हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत

सिरदर्द बहुत कॉमन प्रॉब्लम है। इसके कई कारण हो सकते हैं और ये किसी भी उम्र में हो सकता है। WHO की हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 50 फीसदी वयस्कों को कभी न कभी सिरदर्द की प्रॉब्लम होती ही है। इनमें से करीब 4 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें महीने में 15 या उससे ज्यादा बार सिरदर्द होता है। इसे इग्नोर करने पर यह कई अन्य बड़ी प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है। दो तरह के होते हैं सिरदर्द… खासतौर पर सिरदर्द दो तरह के होते हैं – प्राइमरी और सेकेंडरी। प्राइमरी सिरदर्द वह होते हैं जिनकी असल वजह पता नहीं होती, जैसे माइग्रेन और स्ट्रेस से होने वाले सिरदर्द। सेकेंडरी सिरदर्द वह होते हैं जो बॉडी में होने वाली किसी और हेल्थ प्रॉब्लम की वजह से होते हैं जैसे सर्दी, खांसी या ब्रेन ट्यूमर। इन पर ध्यान नहीं देने से से बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉ.प्रणव कुमार बता रहे हैं ऐसी ही कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स जिनकी वजह से सिरदर्द हो सकता है।

सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है. सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना. सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है पर कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है.यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिर दर्द में राहत के लिए ली जाती हैं लेकिन हर बार दवाई लेना भी सही नहीं है. शरीर में बहुत अधिक बाहरी लवण का जाना दूसरी बीमारियों का कारण बन सकता है. पर आप चाहें तो ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनसे आप अपना सिर दर्द चुटकी में दूर कर सकते हैं.

ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते-करते भी आजमा सकते हैं. पर एक बात जो सबसे महत्वपूर्ण है वो ये कि आप अपने मस्तिष्क से हर बुरे विचार को निकाल दीजिए और शांत रहने की कोशिश कीजिए. इन घरेलू उपायों की अच्छी बात ये है कि ये सभी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर हैं.

1. एक्यूप्रेशर के द्वारा

सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं. सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

2. पानी के द्वारा

कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

3. लौंग के द्वारा

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

4. तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा

आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है.

5. सेब पर नमक डालकर खाने से

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है.

6. काली मिर्च और पुदीने की चाय

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *