यूजीसी नेट 2017 परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी : आवेदक 28 दिसम्बर को कर सकेंगे एडमिट कार्ड download

यूजीसी नेट 2017 परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी : आवेदक 28 दिसम्बर को कर सकेंगे एडमिट कार्ड download

यूजीसी नेट 2017  परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी : आवेदक 28 दिसम्बर को कर  सकेंगे एडमिट कार्ड download :-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया है कि आवेदक UGC National Eligibility Test – NET 2017 के एडमिट कार्ड 28 दिसंबर, 2016 से डाउनलोड कर सकेंगे. एग्जाम 22 जनवरी, 2017 को आयोजित होगी. बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://cbsenet.nic.in पर यह बात जारी की है |



CBSE: स्कूल प्रमुखों की नियुक्ति की प्रक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से UGC National Eligibility Test – NET 2017 एग्जाम का आयोजन देश के 90 शहरों में किया जाएगा. एग्जाम 84 विषयों में कराई जाएगी.

UGC के दिशा निर्देश के अनुसार , कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए नेट पास करना जरूरी है. 11 जुलाई, 2009 से पहले जिन्होंने एम. फिल या पीएचडी क्र रखी है पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना आवश्यक नहीं. इस बार सीबीएसई 84 विषयों में 90 शहरों में नेट परीक्षा का आयोजन करेगी. नेट परीक्षाएं साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में होती रही हैं लेकिन इस बार यह एग्जाम जनवरी माह में होंगे.

राजस्थान सरकार जयपुर में “एजुकेशन फेस्ट” का आयोजन कर रही है जानिए इसमें क्या खास है


नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जेआरएफ के लिए 28 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. जेआरएफ के लिए 1 जनवरी 2017 को आवेदक की उम्र-सीमा 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *