भूकंप भी नहीं हिला पायेगा इस अनोखे मंदिर को जानिए क्या है इस मंदिर का राज

Swaminarayan Akshardham, New Delhi

भूकंप भी नहीं हिला पायेगा इस अनोखे मंदिर को जानिए क्या है इस मंदिर का राज

यूपी के सहारनपुर में एक अद्बुत शिव मंदिर बनाया जा रहा है, इस मंदिर में शिव परिवार के सभी सदस्यो को रखा जाएगा. इस मंदिर को अनोखा इस लिए कहा जा रहा है, क्योंकि इसे कुछ अनोखे अंदाज में बनाया जा रहा है.

 

भूकंप के झटकों का डर नहीं

मंदिर की इमारत को तैयार कर रहे इंजीनियरों का ठोश दावा किया है कि इस मंदिर को बनाने ऐसी तकनीक इस्तेमाल की है,जिसको भूकंप भी हिला नहीं पायेगा . इस मंदिर के बारे में सबसे अद्भुत आश्चर्यजनक बात यह है कि भूकंप आने पर मंदिर का हिलना तो बहुत दूर, भूकंप के झटके लगते ही इसकी मजबूती में 1000 साल और बढ़ जाएगी. इंजीनियर्स का कहना है कि भूकंप के झटकों से भवन के कब्जों में और कसाव आएगा. इससे ये और मजबूत बन जाएगा

 

अक्षरधाम जैसा सुंदर
हालांकि मंदिर को बनाने में तमाम तकनीकी बातों का विशेष ध्यान रखा गया है,और लिए इसकी खूबसूरती से कोई समझौता नहीं किया जायेगा . यह मंदिर अक्षरधाम के पर बनाया जा रहा है और यह भी उतना ही सुंदर होगा.

 

कब हुआ बनना शुरू

एक रिपोर्ट के अनुसार शिवधाम ट्रस्ट के सेक्रेटरी राजकुमार ने बताया कि इस मंदिर को 14 जुलाई 2014 में बनाना शुरू किया था. इसके शिलान्यास कार्यक्रम में देशभर के कई बड़े संतों ने हिसा लिया था.
एक हजार से ज्यादा मजदूरों के द्वारा बनाए जा रहे इस मंदिर को बनाने में कॉपर का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा है. इसके अलावा, राजस्थान से विशेष पत्थरों को भी मंगाया गया है.

 

कितना खर्च
इस मंदिर को बनाने में लगबग 300 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. यह मंदिर साल 2020 तक बन कर तैयार हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *